Instagram Par Reels Kaise Banaye in 5 Steps

Instagram Par Reels Kaise Banaye :- Instagram Social Media site ने Instagram Reels के नाम से एक नया फीचर जोड़ा है Instagram Reels बहुत ही ज़्यादा लोकप्रिय हो रही है इसका मुख्य कारण शायद Tiktok का बंद होना भी हो सकता है । क्यूँकि जब से tiktok बंद हुआ है तब Instagram ने भी अपनी Instagram Reels Reels को लॉंच किया था।बहुत ही कम समय में लोगों ने इसे काफ़ी पसंद किया है

लेकिन आप में ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें की ये नहीं पता होगा की Instagram पर Reel Video कैसे बनाते हैं? इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। नए लोगों के लिए इसे समझना थोड़ा कठिन है। लेकिन यहाँ इस Post को पढ़ लेने के बाद शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे की Instagram पर Reel Video बनाना नहीं आएगा।
बस आपको नीचे बताए गए Steps का पालन करना होगा।

फिर आप भी दूसरे के तरह बेहतरीन reels बनाने में Experts हो जाएँगे। तो फिर शुरूवात से शुरू करते हैं, इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) विडियो कैसे बनाये।

Short Video format को Instagram Reels कहा जाता है। ये Instagram Reels विडीओ असल में प्रेरित है TikTok Video से। इन Instagram Reels की अवधि 15-30 second की clips होती है। इन्हें आप चाहें तो Instagram के camera से बना सकते हैं या फिर अपने Photo Library से भी upload कर सकते हैं।
इसके Recording effects में शामिल है AR filters , green screen mode, timed text, Timer और Speed Controls, और साथ में आप एक audio library को भी access कर सकते हैं।


Instagram Reels विडीओ को vertical portrait mode (9:16) में record किया जाता है और वहीं ये उसी हिसाब से display किया जाता है
feed videos के तरह ही, Reels में भी शामिल होते हैं hashtags captions, और recently इस्तमाल किए गए, product tags। लोग इन reels के साथ engage हो सकते हैं जब वो इन्हें like करें, comment करें, या फिर share करें उनके Stories और direct messages में Share


Instagram Par Reels Kaise Banaye
Instagram Par Reels Kaise Banaye

Instagram Par Reels Kaise Banaye in 5 Steps | How Make Instagram Reels | इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनाये?


तो फिर चलिए ये समझते हैं की कैसे आप भी इंस्टाग्राम रील्स पर वीडियो बना सकते हैं।


Step 1. Instagram Install अपने फ़ोन पर


यदि आपका नया फ़ोन है तब आपको से पहले Instagram को अपने फ़ोन में इंस्टॉल करना होगा। इसके लिए आप Google PlayStore या Apple App Store का इस्तमाल कर सकते हैं। वहीं यदि आपने पहले ही इंस्टॉल कर लिया है तब आप आगे के स्टेप्स का पालन कर सकते हैं।


Step 2. Sign Up Instagram करें


यदि आपने अभी अभी app इंस्टॉल किया है तब ज़रूर से आपका कोई अकाउंट नहीं बनाया होगा । ऐसे में आप पहले तो Instagram पर Sign Up कर लें। वहीं यदि आपका पहले से अकाउंट बना हो तब आप directly Login कर सकते हैं।


Step 3. अब Reels Video बनाने के लिए App खोलें


आप जैसे की लॉगिन कर लेंगे आपके सामने Instagram अकाउंट open हो जाएगा। अब आप आगे इसमें आप विडीओ बना सकते हैं। इस विषय में नीचे जानकारी दी गयी है।


Step 4. Instagram Camera शुरू करें


कैमरा शुरू करने के दो तरीक़े हैं। पहला ये कि आप नीचे के camera का icon दिखाई देगा, उस पर आप क्लिक कर ले और Left Swipe करें। इससे कैमरा open हो जाएगा। वहीं दूसरा तरीक़ा ये है कि आपको बायीं और एक + का आइकॉन दिखायी देगा जो की बायीं तरफ़ के ऊपर के तरफ़ स्तिथ होगा। उसे आपको क्लिक करना होगा ।
एक तरीक़ा ये भी है जिसमें आपको App को खोलकर दायीं ओर या बायीं ओर स्वाइप करना होता है, इससे अपने आप ही Instagram Camera शुरू हो जाएगा।

Step 5. Reels Video बनाना शुरू करें


जैसे ही आपका फोन का कैमरा ओपन हो जायेगा, वहां पर आपको 3 विकल्प मिलेंगे live, story और reels। इन सभी में आप अलग अलग प्रकार के विडीओ बना सकते हैं। अब चूँकि आप Reels विडीओ बनाना चाहते हैं, इसलिए आपको Reels का चुनाव करना होगा।
अब आप अपने पसंद के अनुसार effect डालकर कोई भी विडीओ record कर सकते हैं। उनकी थीम बदल सकते हैं। Filters का इस्तमाल कर सकते हैं। ये आपके ऊपर हैं की आप कितना creative ढंग से अपने विडीओ को लोगों तक पहुँचा सकते हैं। ऐसी ही instagram से सम्बंधित जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को पढ़ते रहें।

Read Also : ROCHAK TATHYA IN HINDI | रोचक तथ्य

आपने क्या सिखा?


मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Instagram pr Reels कैसे बनाये जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी अन्य वेबसाइट या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही न हो.
इससे समय की बचत भी होगी और एक ही जगह मे सभी जानकारी भी मिल जायें. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.कृपया पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Previous articleRochak Tathya in Hindi | रोचक तथ्य
Next articleInformation About Honey Bee | मधुमक्खी के बारे में रोचक तथ्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here