Home Hindi Me Link Pan with Aadhaar card Number Easy Step by Step 2022

Link Pan with Aadhaar card Number Easy Step by Step 2022

How To link Pan with Aadhaar :- आधार कार्ड में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा भारत में प्रत्येक नागरिक को जारी किया गया Unique 12 अंकों का नंबर होता है। यह एक पहचान संख्या के रूप में कार्य करता है जो सरकारी डेटाबेस से कार्डधारक के विवरण, जैसे बायोमेट्रिक्स और संपर्क जानकारी तक पहुंचने में मदद करता है।

प्रत्येक व्यक्ति, चाहे वह किसी भी लिंग और  उम्र का हो, भारत का निवासी  होने के नाते, स्वेच्छा से आधार संख्या प्राप्त करने के लिए नामांकन कर सकता है। नामांकन प्रक्रिया नि:शुल्क है। एक बार जब कोई व्यक्ति नामांकित हो जाता है, तो उनका विवरण डेटाबेस में स्थायी रूप से संग्रहीत हो जाता है। एक व्यक्ति के पास एक से ज्यादा आधार नंबर नहीं हो सकते हैं।

यदि आपके पास PAN Card है और आधार (UID) प्राप्त करने के योग्य हैं या पहले से ही आधार संख्या है, तो आपको आयकर विभाग को सूचित करना होगा। आप पैन को आधार से लिंक करके ऐसा कर सकते हैं। यदि आप पैन-आधार लिंकिंग (PAN – Aadhaar Linking) करने में विफल रहते हैं, तो आपका पैन ‘निष्क्रिय’ (Cancel) हो जाएगा।

Online Linking of PAN and Aadhaar Number

आयकर विभाग (Income Tax Department) की अधिसूचना में कहा गया है कि 5 अगस्त 2017 तक आधार और पैन को लिंक किए बिना आयकर रिटर्न ई-फाइल (E-File) किया जा सकता है। हालांकि, पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा 31 दिसंबर 2017 तक बढ़ा दी गई थी, और उसके बाद, कई बार देय तिथि बढ़ा दी गई थी। ।अब नवीनतम अपडेट के अनुसार, पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च 2022 है।

ध्यान दें कि यदि आप बिना लिंक किए आयकर रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करते हैं, तो आयकर विभाग तब तक रिटर्न की प्रक्रिया नहीं करेगा जब तक कि पैन और आधार लिंक नहीं हो जाते। लोग दोनों मामलों में दो पहचानों को जोड़ने के लिए विभाग की आधिकारिक ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जा सकते हैं- दो डेटाबेस में समान नाम या ऐसे मामले में जहां मामूली बेमेल है।

Step 1: आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाएं।
होम पेज को नीचे स्क्रॉल करने पर, Quick Links में “ Link Aadhaar Status” टैब पर क्लिक करें।

Step 2: निम्नलिखित विवरण दर्ज करें:
• PAN Card Number
• Aadhaar Card Number

How Check Pan and Aadhaar Card Link Status


Step 3: View Aadhaar Link Status टैब पर क्लिक करें।


आप Income Tax ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करके आधार नंबर को पैन से Online Link कर सकते हैं। इसे करने के दो तरीके हैं।
Mehtod 1: Linking of Aadhaar Number and PAN via Income Tax WebSite


Step 1: आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाएं।होम पेज को नीचे स्क्रॉल करने पर, Quick Links में ‘ Link Aadhaar टैब पर क्लिक करें।

Step 2: निम्नलिखित विवरण दर्ज करें:
• PAN Card Number
• Aadhaar Card Number
• Name as like on the Aadhaar Card (Avoid Spelling Mistakes)
• Mobile Number

How Pan and Aadhaar Card Link

यदि आपके Aadhaar Card में केवल जन्म वर्ष का उल्लेख है, तो “मेरे पास आधार कार्ड में जन्म का केवल वर्ष है (I have only year of birth in Aadhaar card )” पूछने वाले चेक बॉक्स का चयन करें। उस बॉक्स पर टिक करें जो कहता है, “मैं अपने आधार विवरण को मान्य करने के लिए सहमत हूं (I agree to validate my Aadhaar details) ” आधार लिंकिंग के लिए आगे बढ़ने के लिए इस चेक बॉक्स को चुनना अनिवार्य है। Link Aadhaar जारी रखें चुनें.

आपको अपने मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का वन टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त होगा। अपनी स्क्रीन पर सत्यापन पृष्ठ पर इस ओटीपी को दर्ज करें। एक बार जब आप ओटीपी दर्ज कर लेते हैं, तो ‘Validate’ बटन पर क्लिक करें।

Linking of Aadhaar Number and PAN via SMS Message


अब आप अपने Aadhar Number और PAN Number को एसएमएस के द्वारा भी लिंक कर सकते हैं। आयकर विभाग ने करदाताओं से एसएमएस-आधारित सुविधा का उपयोग करके अपने आधार को अपने पैन से जोड़ने का आग्रह किया है। यह 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजकर किया जा सकता है। निम्नलिखित प्रारूप ( format) में अपने Registered Mobile Number से 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजें:

UIDPAN<12 digit Aadhaar>Space<10 digit PAN>
Example:- UIDPAN 123456789023 AKPLM2124M

Read Also:-

एकाउंटिंग क्या है? Accounting Kya Hai? | What is accounting in Hindi

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version