A2Z Most Important All Full Forms

Admin

Updated on:

All Full Forms
All Full Forms

All Full Forms of all the acronyms are given here. Along with the full form in English and Hindi, detailed information has been given for every type of abbreviation.Every day used categories, suchas educational, organizational, finance, IT, technology, science, computer and general categories.You can read all full forms by category or alphabetically in detail.

यहाँ पर सभी एक्रोनिम के फुल फॉर्म दिए गए है. फुल फॉर्म के साथ साथ एक विस्तृत जानकारी हर तरह के Abbreviation का दिया गया है.हर दिन प्रयोग में आने वाले काटेगोरिएस, जैसे की साइंस, पोलिटिकल, आईटी, मेडिकल,एजुकेशनल, और भी अन्य बहुत सारे।आप सभी फुल फॉर्म्स के बारे में केटेगरी के अनुसार या Alphabetically विस्तार से पढ़ सकते है.

A to Z All Full Forms Collection

A Full Form

[table id=21 /]

B Full Form

[table id=22 /]

C Full Form

[table id=23 /]

D Full Form

[table id=24 /]

E Full Form

[table id=25 /]

F Full Form

[table id=26 /]

G Full Form

[table id=27 /]

H Full Form

[table id=28 /]

I Full Form

[table id=29 /]

j Full Form

[table id=30 /]

K Full Form

[table id=31 /]

L Full Form

[table id=32 /]

M Full Form

[table id=33 /]

N Full Form

[table id=34 /]

O Full Form

[table id=35 /]

P Full Form

[table id=36 /]

Q Full Form

[table id=37 /]

R Full Form

[table id=38 /]

S Full Form

[table id=39 /]

T Full Form

[table id=40 /]

U Full Form

[table id=41 /]

V Full Form

[table id=43 /]

W Full Form

[table id=44 /]

X Full Form

[table id=45 /]

Y Full Form

[table id=46 /

Z Full Form

[table id=47 /]

GST का Full Forms क्या है?

GST का पूरा नाम गुड्स एंड सर्विस टैक्स (Goods and Services Tax ) है। जो बहु स्तरीय एवं स्थान आधारित अप्रत्यक्ष कर कर है यह वस्तुओं की सेवाओं की आपूर्ति पर लगाया जाता है।

CGST क्या है ?

सीजीएसटी CGST (Central Goods and Services Tax) अंतरराज्यीय लेनदेन के लिए रिलेवेंट है। यानी की उपभोक्ता एवं विक्रेता जब एक ही राज्य से वस्तुओं को सप्लाई करते है। इसमें केंद्र सरकार के द्वारा कर संग्रह को सक्षम करने के लिए वस्तुओं और सेवाओं पर CGST लागू किया जाता है। 

आईजीएसटी (IGST) ,सीजीएसटी(CGST) एसजीएसटी (SGST),जीएसटी (GST) फुल फॉर्म

GST के प्रकारफुल फॉर्म (Full Forms)हिंदी में फुल फॉर्म
GSTGoods and Services Taxवस्तु सेवा कर
SGSTState Goods and Services Taxराज्य माल और सेवा कर
CGSTCentral Goods and Services Taxकेंद्रीय माल और सेवा कर
IGSTIntegrated Goods And Service Taxएकीकृत माल और सेवा कर
UTGST क्या है?

जिस तरह से राज्य सरकारों द्वारा माल और सेवाओं की राज्य के भीतर आपूर्ति पर एसजीएसटी (SGST) लगाया जाता है, उसी तरह केंद्र शासित प्रदेश माल और सेवा कर या यूटीजीएसटी (UGST) केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों द्वारा लगाया जाता है। यह वस्तुओं और सेवाओं की अंतर-केंद्र शासित प्रदेश आपूर्ति पर लगाए गए कर को संदर्भित करता है। यह यूटीजीएसटी अधिनियम द्वारा शासित है और सीजीएसटी के साथ लगाया जाता है।

यूटीजीएसटी एसजीएसटी के समान है और उन केंद्र शासित प्रदेशों में लगाया जाता है, जिनका अपना विधानमंडल नहीं है। UTGST अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव और लक्षद्वीप के केंद्र शासित प्रदेशों में होने वाली आपूर्ति पर लागू होता है। कृपया ध्यान दें कि केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली और पुडुचेरी एसजीएसटी कानून के तहत आएंगे क्योंकि उनकी अपनी विधायिका है।

UTGST के ITC उपयोग का क्रम SGST के समान है। यूटीजीएसटी के आईटीसी को सबसे पहले यूटीजीएसटी से अलग किया जाना चाहिए। किसी भी शेष राशि का उपयोग किसी भी IGST देयता को समायोजित करने के लिए किया जा सकता है।

5जी का मतलब क्या है?

5G Cellular Network सेलुलर नेटवर्क की पांचवीं पीढ़ी है, और यह अब तक बनाई गई सबसे तेज वायरलेस तकनीकों में से एक होने की उम्मीद है।

Read Also:-

Leave a Comment

Stay informed about the latest government job updates with our Sarkari Job Update website. We provide timely and accurate information on upcoming government job vacancies, application deadlines, exam schedules, and more.

Categories

Category 1

Category 2

Category 3

Category 4

Category 5